स्वाइन फ्लू: वजह, लक्षण, इलाज और बचाव

बिनेश तिवारी।।
पिछले दिनों स्वाइन फ्लू ने काफी आतंक मचाया। मगर डॉक्टरों का कहना है कि मीडिया रिपोर्ट्स की वजह से ज्यादा पैनिक फैला। फिर भी, स्वाइन फ्लू के बारे में जाननाा बहुत जरूरी है। जानिए, क्या है स्वाइन फ्लू और इससे कैसे बचा जा सकता है:

स्वाइन फ्लू के लक्षण भी सामान्य एन्फ्लुएंजा के लक्षणों की तरह ही होते हैं। रोगी को बुखार, तेज ठंड लगना, गला खराब हो जाना, मांसपेशियों में दर्द होना, तेज सिरदर्द होना, खांसी आना, कमजोरी महसूस करना आदि लक्षण इस बीमारी के दौरान उभरते हैं। इस साल इंसानों में जो स्वाइन फ्लू का संक्रमण हुआ है,वह तीन अलग-अलग तरह के वायरसों के मिश्रण से हुआ।

अमेरिका में स्वाइन फ्लू के 2005 से अब तक केवल 12 मामले ही सामने आए हैं।  वायरस की खासियत यह होती है कि यह लगातार अपना स्वरूप बदलता रहता है। इसकी वजह से यह उन ऐंटिबॉडीज को भी छका देता है, जो पहली बार हुए एन्फ्लुएंजा के दौरान विकसित होती हैं। यही वजह है कि एन्फ्लुएंजा के वैकसीन का भी इस वायरस पर असर नहीं होता।

कैसे हो सकता है स्वाइन फ्लू?
इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति का खांसना और छींकना या ऐसे उपकरणों का स्पर्श करना जो दूसरों के संपर्क में भी आता है, उन्हें भी संक्रमित कर सकता है। जो संक्रमित नहीं वे भी दरवाजा के हैंडल, टेलीफोन के रिसीवर या टॉयलेट के नल के स्पर्श के बाद स्वयं की नाक पर हाथ लगाने भर से संक्रमित हो सकते हैं।

क्या सावधानी बरतनी चाहिए?
सामान्य एन्फ्लुएंजा के दौरान रखी जाने वाली सभी सावधानियाँ इस वायरस के संक्रमण के दौरान भी रखी जानी चाहिए। बार-बार अपने हाथों को साबुन या ऐसे सॉल्यूशन से धोना जरूरी होता है जो वायरस का खात्मा कर देते हैं। नाक और मुँह को हमेशा मॉस्क पहन कर ढँकना जरूरी होता है। इसके अलावा जब जरूरत हो तभी आम जगहों पर जाना चाहिए ताकि संक्रमण ना फैल सके।

क्या है स्वाइन फ्लू का इलाज
संक्रमण के लक्षण प्रकट होने के दो दिन के अंदर ही एंटीवायरल ड्रग देना जरूरी होता है। इससे एक तो मरीज को राहत मिल जाती है तथा बीमारी की तीव्रता भी कम हो जाती है। तत्काल किसी अस्पताल में मरीज को भर्ती कर दें ताकि पैलिएटिव केअर शुरू हो जाए और तरल पदार्थों की आपूर्ति भी पर्याप्त मात्रा में होती रह सकें। अधिकांश मामलों में एंटीवायरल ड्रग तथा अस्पताल में भर्ती करने पर सफलता से इलाज किया जा सकता है।

Comments

comments