अपने कीमती रिश्ते को बिखरने को ऐसे बचाएं

झगड़ा होना बहुत ही सामान्य बात है। जब दो लोग साथ रहते हैं तो एक-दूसरे से कुछ उम्मीदें भी रखने लग जाते हैं और जब यही उम्मीदें पूरी नहीं होती हैं तो मन में नेगेटिव बातें आने लगती हैं। जिसका नतीजा यह होता है कि इन दो लोगों के बीच का भरोसा डगमगा जाता है। यहीं से गलतफहमियां घर कर लेती है। समय के साथ ऐसी बातें बढ़ती जाती हैं और इससे रिश्ता बिखरने की कगार पर पहुंच जाता है, लेकिन आपसी बातचीत से और थोड़ी समझदारी से इस नेगेटिविटी को दूर किया जा सकता है। ये 5 बातें अपनाकर इन गलतफहमियों से बचा जा सकता है…

सबसे पहले जरूरी है कि आप एक-दूसरे को सुनने की आदत डालें। इससे बात आगे बढ़ेगी और उसे सुलझाना आसान होगा।

•हमेशा खुद को सही मानना छोड़ दें अगर आपको लगता है कि हर झगड़े की शुरुआत आपका साथी ही करता है तो ऐसा मानना छोड़ दें। कोई भी लड़ाई हर बार किसी एक की गलती से शुरू नहीं होती।

•एक-दूसरे की भावनाओं को अनदेखा न करें। लड़ाई के दौरान कपल्स अपने विचारों पर ही ध्यान देते हैं और आपसी भावनाओं को इग्नोर कर देते हैं। फीलिंग्स को इग्नोर करना सही नहीं है।

•कपल्स के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेना भी जरूरी है। जब आपको लगने लगे कि आप दोनों के बीच झगड़ा सुलझने की बजाय उलझता ही जा रहा है तो बेहतर होगा कि आप एक ब्रेक लें।

•अपने पार्टनर के बारे में बुरा बिल्कुल न सोचें। आपके और आपके पार्टनर के बीच चाहे जितनी लड़ाई हो जाए लेकिन वह आपके लिए कभी भी बुरा नहीं सोच सकता। इस सोच के साथ झगड़े सुलझाएंगे तो बहुत जल्दी इसका हल खोज पाएंगे।

Comments

comments