जल्दी शादी करना चाहते हैं भारतीय युवा, जानें क्यों

युवा भारतीयों को लगता है कि शादी उनकी जिंदगी में भावनात्मक और आर्थिक स्थिरता लेकर आएगी। हाल में हुए एक सर्वे में कहा गया है कि शादी के प्रति युवाओं के रवैये में बदलाव आ रहा है।

एक मैचमेकिंग सर्विस ने शादी के प्रति युवाओं की सोच पर एक सर्वे कराया। जिसमें उन्होंने यह जानने की कोशिश की कि आज की पीढ़ी शादी को लेकर क्या सोचती है।

सर्वे में शामिल करीब 20.5 प्रतिशत पुरुषों और 23.1 महिलाओं का कहना था कि वे शादी के लिए इन्तजार नहीं कर सकते और जल्दी से जल्दी शादी करना चाहते हैं।

 वहीं 12.2 प्रतिशत पुरुष और 10.3 प्रतिशत महिलाओं का कहना था कि शादी उनके लिए नहीं है। जबकि 18.2 फीसदी पुरुष और 13.2 फीसदी महिलाओं का कहना था कि वे इस मामले को लेकर असमंजस में हैं।

जब शादी के लिए ‘ना’ कहने वाले लोगों से इसका कारण पूछा गया तो उनमें से ज्यादतर लोगों ने कहा कि वे जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते हैं। कुछ ने यह भी कहा कि उन्हें शादी जैसी किसी भी चीज पर कोई भरोसा ही नहीं है। वहीं कुछ लोगों ने कमिटमेंट को भी वजह बताया।

इसके विपरीत शादी करने के इच्छुक लोगों से जब इसका सबसे बड़ा फायदा पूछा गया तो ज्यादातर ने जवाब दिया कि शादी से भावनात्मक स्थिरता आती है। कुछ लोगों ने आर्थिक स्थिरता को भी वजह बताया।

इस ऑनलाइन पोल के लिए 14,700 प्रतिक्रियाएं मिलीं। शादी डॉट कॉम के सीईओ गौरव रक्षित का कहना है कि शादी के प्रति युवाओं की पॉजिटिव सोच हमारे लिए भी खुशी की बात है। उनका कहना है कि आज के युवा शादी को लेकर रियलस्टिक हैं।

उनका कहना है कि एक सफल वैवाहिक जीवन के लिए बहुत जरूरी है कि आपका पार्टनर आपको भावनात्मक और आर्थिक सहयोग दे।

Comments

comments